यह लेख English से AI द्वारा अनुवादित किया गया था। कुछ विवरण पूरी तरह सटीक नहीं हो सकते हैं।

ईयू वैट

अंतिम अपडेट: 20 Aug 2026

कमीशन कर पर EU VAT नियम

1. कोचिंग और बूस्टिंग सेवाओं को छोड़कर सभी उत्पाद
जब खरीदार किसी EU देश से होता है, तो विक्रेता के कमीशन पर EU VAT लगाया जाएगा। G2G खरीदार के देश में लागू दर के अनुसार VAT वसूल करेगा।

परिदृश्य: मान लें कि खरीदार EU देश से है

एकल कर परिदृश्य: UK विक्रेता और ऑस्ट्रिया खरीदार द्वि-कर परिदृश्य: सिंगापुर विक्रेता और ऑस्ट्रिया खरीदार *द्वि-कर तब लागू होता है जब विक्रेता SG/ID/AU से हो
विक्रय मूल्य GBP 100.00 SGD 100.00
- विक्रेता कमीशन @ 4.99% GBP 4.99 SGD 4.99
- GST लागू नहीं SGD 0.40 (SGD 4.99 x सिंगापुर GST @ 8%)
- ऑस्ट्रिया VAT @ 20% GBP 1.00 (GBP 4.99 x ऑस्ट्रिया VAT @ 20%) SGD 1.00 (SGD 4.99 x ऑस्ट्रिया VAT @ 20%)
विक्रेता को देय शुद्ध आय GBP 94.01 SGD 93.61

2. कोचिंग और बूस्टिंग सेवाएँ
जब विक्रेता किसी EU देश से होता है, तो विक्रेता के कमीशन पर EU VAT लगाया जाएगा। G2G EU विक्रेता के देश की दर के अनुसार VAT वसूल करेगा।

परिदृश्य: मान लें कि विक्रेता EU देश से है

नोट: EU VAT संबंधित EU देश की VAT दर के अनुसार बदलता रहेगा।

एकल कर परिदृश्य: पुर्तगाल विक्रेता और सिंगापुर खरीदार
विक्रय मूल्य EUR 100.00
- विक्रेता कमीशन @ 4.99% EUR 4.99
- पुर्तगाल VAT @ 23% EUR 1.15(EUR 4.99 x पुर्तगाल VAT @ 23%)
विक्रेता को देय शुद्ध आय EUR 93.86

संबंधित देशों के लिए लागू VAT निम्नानुसार है:

देश VAT दर देश VAT दर
ऑस्ट्रिया 20 इटली 22
बेल्जियम 21 लातविया 21
बुल्गारिया 20 लिथुआनिया 21
क्रोएशिया 25 लक्ज़मबर्ग 17
साइप्रस 19 माल्टा 18
चेक गणराज्य 21 नीदरलैंड 21
डेनमार्क 25 पोलैंड 23
एस्टोनिया 24 पुर्तगाल 23
फ़िनलैंड 25.5 रोमानिया 21
फ़्रांस 20 स्लोवाकिया 23
जर्मनी 19 स्लोवेनिया 22
ग्रीस 24 स्पेन 21
हंगरी 27 स्वीडन 25
आयरलैंड 23

स्रोत: https://taxfoundation.org/data/all/eu/value-added-tax-vat-rates-europe/

क्या यह लेख सहायक था?